दाऊद इब्राहिम की प्रॉपर्टी राजसात करेगी भारत सरकार

नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की ब्लैक मनी सिर्फ भारत में ही नहीं है। पांच दूसरे देशों में भी दाऊद ने करोड़ों की संपत्ति बनाई है। प्रवर्तन निदेशालय ने विदेशों में जमा दाऊद की संपत्ति की तलाश तेज कर दी है। सूत्रों के मुताबिक दुबई में दाऊद का फाइव स्टार होटल है तो ब्रिटेन के पॉश इलाके में शानदार बंगला भी है। इन संपत्तियों को कब्जे में लेने के लिए ईडी ने पूरी ताकत झोंक दी है।

दाऊद का मुनीम कहा जाने वाला इकबाल मिर्ची ब्रिटेन में रहता रहा। लेकिन भारत सरकार उसे गिरफ्तार नहीं करवा सकी। मिर्ची को एक बार ब्रिटेन में गिरफ्तार भी किया गया। लेकिन स्कॉटलैंड यार्ड उसके खिलाफ सबूत नहीं ढूंढ सकी और उसे रिहा कर दिया गया। इकबाल मिर्ची को ब्रिटेन से पाने की चाहत में भारतीय खुफिया एजेंसियों की आंखें पथरा गईं लेकिन दाऊद का ये राजदार उनके हाथ न आ सका। और आखिर उसकी मौत के बाद ही उसके राज सामने आ रहे हैं।

सूत्रों के मुताबिक, दाउद इब्राहिम के साथ मिलकर इकबाल मिर्ची ने कई बेनामी प्रॉपर्टी खरीदी थी। लेकिन 1993 बम धमाकों के बाद जांच एजेंसियों ने डी-कंपनी की कई प्रॉपर्टी अटैच कर ली थी और फिर शुरू हुआ दाऊद के इशारे पर एक नया गेम।

सूत्रों का कहना है कि इकबाल मिर्ची दुबई में स्टार इंपीरियल सूट्स नाम के पांच सितारा होटल का मालिक है। ब्रिटेन के पॉश हॉर्नचर्च एसेक्स में उसका बंगला भी है, वो इंसान जिसके पीछे भारतीय खुफिया एजेंसियों सालों से लगी थीं क्योंकि अगर वो हाथ आ जाता तो दाऊद की कमजोर नस इनके हाथ में आ जाती।

सिंगापुर
प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों का कहना है कि इकबाल मिर्ची ने ही कम से कम 5 देशों मे दाऊद का पैसा पहुंचाया। इकबाल मिर्ची ने सिंगापुर में दाऊद का पैसा पहुंचाया। बताया जाता है कि इसमें न सिर्फ दाऊद की भारत वाली संपत्तियों को बेचने से आया पैसा था बल्कि ड्रग्स के कारोबार के हजारों करोड़ रुपए भी थे। इनसे सिंगापुर में संपत्तियां भी खरीदी गईं हैं।

सायप्रस
इकबाल मिर्ची का दूसरा सबसे पसंदीदा मुल्क सायप्रस था। सायप्रस में टैक्स की छूट का फायदा उठाते हुए। उसने दाऊद की बड़ी रकम यहां बैंकों में जमा करवाई। प्रवर्तन निदेशालय की नजर इस मुल्क पर बनी हुई है।

तुर्की
प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक इकबाल मिर्ची ने दाऊद का काफी पैसा तुर्की में भी रखा हुआ है। ये पैसा या तो विदेश में संपत्तियां खरीदने में लगा या फिर उसे बैंक में दूसरे नामों पर खोले गए खातों में जमा किया गया है।

स्पेन
इकबाल मिर्ची भले ही मर गया लेकिन उसके साथ डॉन के राज भी दफन नहीं हुए हैं। प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों का कहना है कि दाऊद का काफी पैसा स्पेन में भी रखा गया है। कई संपत्तियां भी खरीदी गई हैं।

मोरक्को
प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों का कहना है कि मोरक्को में भी टैक्स संबंधी ढील का फाय़दा इकबाल मिर्ची ने जमकर उठाया। मोरक्को में भी दाऊद का काला पैसा पार्क किया गया है।

प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के मुताबिक, दाऊद और इकबाल मिर्ची से जुड़ी 10 देशों में कम से कम 50 संपत्तियां हैं। इनमें दुबई में खरीदा गया अपार्टमेंट, ब्रिटेन में पोर्टलैंड हाउस। बताया गया है कि इकबाल मिर्ची ने ये सारा खेल दाऊद के कहने पर ही खेला। मुंबई में सरकार ने दाऊद की जो संपत्तियां जब्त कर ली थीं, उन्हें खुली नीलामी में ट्रस्ट के जरिए खरीदा और फिर बेचकर उसका पैसा विदेश में दाऊद की पहुंच तक भिजवा दिया गया।

बताया गया है कि अब केंद्र सरकार ने दाऊद की फाइल खोलकर प्रवर्तन निदेशालय को काम पर लगा दिया है। निदेशालय ने मुंबई को चलाने वाली बीएमसी से भी शहर में दाऊद और उसके करीबियों की संपत्तियों के सारे डीटेल्स मांगे हैं। इसके अलावा प्रवर्तन निदेशालय जल्द ही ब्रिटेन, सायप्रस, तुर्की, स्पेन और मोरक्को सरकारों से संपर्क कर डी-गैंग से जुड़े बैंक खातों और उसमें जमा रकम के बारे में जानने की कोशिश भी करेगा। कोशिश होगी कि दाऊद के फंड, उसकी बेहिसाब दौलत में सेंध मार कर उसे कमजोर किया जाए, उसे हताश किया जाए और उसके लिए कानून का फंदा तैयार किया जाए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !