इस बार JEE Main के कटआफ 105

नईदिल्ली। इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए सीबीएसई ने सोमवार को जेईई-मेन परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया। इस बार सामान्य वर्ग के लिए 105 कटऑफ तय हुई है। पिछले साल कटऑफ 115 तय थी। इसके आधार पर जेईई-एडवांस्ड की परीक्षा में भाग लिया जा सकेगा।

इस वर्ष कटऑफ तीन साल के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। 2014 में यह 115 और 2013 में 113 रही थी। इस दफा आंकड़ा 105 पर पहुंच गया। बहरहाल, छात्र jeemain.nic.in पर परिणाम देख सकते हैं। वेबसाइट पर ‘स्कोर ऑफ पेपर-01’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। उसके बाद एक नया पेज खुलेगा, वहां रोल नंबर और जन्म तिथि डालकर परिणाम देखा जा सकता है। वहीं इस साल ओबीसी के लिए कटऑफ 70, एससी के लिए 50 और एसटी वर्ग के छात्रों के लिए 44 अंक तय हुई है।

परिणाम दो चरण में घोषित किया जा रहा है। पहले चरण में सोमवार को पेपर का स्कोर घोषित किया गया है। दूसरे चरण में (रैंक) परिणाम 12वीं कक्षा के नतीजों के बाद घोषित होगा। इसके तहत 12वीं के अंकों के अनुसार 07 जुलाई को रैंक घोषित होगी। इसमें ऑल इंडिया रैंक, राज्य स्तर की रैंक और वर्ग के अनुसार छात्रों की रैंक का ऐलान होगा।

इस बार भारत के अलावा आठ देशों में भी परीक्षा कराई गई थी। परीक्षा केंद्र कोलंबो, काठमांडू, सिंगापुर, बहरीन, दुबई, मस्कट, रियाद और शारजाह में थे। 2013 से आईआईटी में दाखिले के लिए होने वाली परीक्षा में बदलाव किया गया। इसे दो भागों, मेन और एडवांस्ड में आयोजित करने का फैसला लिया गया था। आईआईटी की सीटों पर दाखिले के लिए जेईई एडवांस्ड जरूरी है।

जेईई एडवांस के लिए 02 मई से पंजीकरण
जेईई एडवांस में पंजीकरण की प्रक्रिया 02 मई से शुरू होकर 07 मई तक चलेगी।इसके लिए jeeadv.iitm.ac.in पर पंजीकरण होगा। 24 मई को पेपर-01 और पेपर-02 होंगे। 03 जून को ओएमआर शीट की कॉपी सार्वजनिक होगी। इसके बाद 08 जून को आंसर शीट की कॉपी जारी होगी। 18 जून को आईआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई-एडवांस का परिणाम आएगा।

क्या है जेईई मेन और एडवांस
आईआईटी समेत अन्य इंजीनियरिंग संस्थानों में दाखिले के लिए जेईई-मेन और एडवांस्ड परीक्षा का आयोजन किया जाता है। पहली प्रक्रिया में जेईई-मेन की परीक्षा होती है। इसमें सफल होने वाले शीर्ष 1.50 लाख छात्र ही एडवांस्ड की परीक्षा दे सकते हैं। दरअसल, एडवांस्ड के लिए जेईई मेन क्वालिफाई परीक्षा है। एडवांस्ड की परीक्षा आईआईटी समेत एनआईटी संस्थानों में दाखिले के लिए होती है। वहीं जेईई-मेन की परीक्षा देने वाले जो छात्र शीर्ष डेढ़ लाख छात्रों में जगह नहीं बना पाते, उन्हें मेन के स्कोर और 12वीं के अंकों के आधार पर राज्य स्तर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिला दिया जाता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !