भले चंगे आदमी को बता दिया हेपेटाइटिस-बी और डेंगू : मेडिकल माफिया

ग्वालियर। शहर में संचालित पैथोलॉजी लैबोरेटरीज में गलत रिपोर्ट देने के मामले सामने आ रहे हैं। एक नामचीन लैब ने तो रुटीन चेकअप कराने वाले व्यक्ति को पहले हेपेटाइटिस-बी से पीड़ित बता दिया। घबराए हुए व्यक्ति ने दूसरी जगह जांच कराई तो रिपोर्ट निगेटिव निकली। इसी तरह एक अन्य लैब ने डेंगू की गलत रिपोर्ट दे दी। पीड़ित ने सवाल उठाया है कि इन गलत जांच रिपोर्ट के आधार पर अगर रोगी का इलाज चालू हो जाता तो कोई अनहोनी भी सामने हो सकती थी। फिलहाल स्वास्थ्य विभाग ने मामले की जांच के लिए कमेटी गठित कर दी है।

स्वास्थ्य विभाग ने महानगर में संचालित होने वाली लैब के रजिस्ट्रेशन तो कर दिए, लेकिन यह देखना मुनासिब नहीं समझा कि इनमें ट्रेंड स्टाफ है या नहीं। इसका खामियाजा आम जनता को भुगतना पड़ता है। इन पैथोलॉजी लैब द्वारा दी जाने वाली गलत रिपोर्ट के चलते मरीज का इलाज करने वाले डॉक्टरों को परेशान होना पड़ता है, जबकि मरीजों की जान पर ही बन आती है।

हेपेटाइटिस की थमा दी गलत रिपोर्ट
कांग्रेस नेता महेश गुप्ता ने अपना रुटीन चेकअप कराने के उद्देश्य से एसआरएल डायग्नोस्टिक लि. पर अपनी जांच कराई। एसआरएल डायग्नोस्टिक ने 18 फरवरी को महेश गुप्ता को हेपेटाइटिस-बी से पीड़ित होने की रिपोर्ट थमा दी। हेपेटाइटिस-बी होने की रिपोर्ट मिलने के बाद घबराए महेश ने क्रॉस-चेक करने के लिए दिल्ली जांच कराई। वहां रिपोर्ट नेगेटिव आई। उन्होंने एसआरएल डायग्नोस्टिक लि. पर पुन: जांच कराई, जिसकी रिपोर्ट दो मार्च को आई। इस रिपोर्ट में महेश गुप्ता को हेपेटाइटिस-बी निगेटिव बताया गया।
गलत जांच से गफलत में आने से बचे महेश गुप्ता ने इस मामले की शिकायत कलेक्टर पी. नरहरि, सीएमएचओ, पुलिस अधीक्षक, एमसीआई और सीएम हेल्पलाइन से भी की है।

डबरा की लैब ने बना दिया डेंगू का मरीज
भितरवार निवासी मनोज श्रीवास्तव ने डबरा की प्राची लैब में डेंगू की जांच कराई। जांच रिपोर्ट में लैब ने डेंगू होने की पुष्टि कर दी। घबराया हुआ मनोज ग्वालियर आया और उसने यहां पुन: जांच कराई। जांच में मनोज को डेंगू नहीं निकला। इस मामले की शिकायत मनोज ने सीएमएचओ से की है। इस मामले में भी सीएमएचओ ने जांच कमेटी गठित कर दी है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !