जून माह में होंगी व्यापमं के ऑनलाइन परीक्षाएं

भोपाल। तमाम विवादों से घिरे व्यावसायिक परीक्षा मंडल ने लंबे समय बाद आनलाइन परीक्षा आयोजन करने की तैयारी की है। पहली आनलाइन परीक्षा आगामी जून माह में आयोजित किए जाने की संभावना है। संविदा शिक्षा की परीक्षा भी व्यापमं के माध्यम से ही आयोजित कराई जानी है।

सूत्रों के अनुसार व्यापमं ने ऑनलाइन परीक्षा के आयोजन के लिए टेंडर किए थे। परीक्षा लेने में अहम भूमिका अदा करने वाली एजेंसी फाइनल हो गई है। मंडल पहली ऑनलाइन परीक्षा जून 2015 में आयोजित करने जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि पहली ऑनलाइन परीक्षा में 10 हजार प्रतियोगियों के शामिल होने की क्षमता रखी जाएगी। अभी संभागीय मुख्यालय ही केंद्र होते हैं, लेकिन ऑनलाइन परीक्षा में केंद्रों की संख्या बढ़ाई जाएगी। कई नए केंद्रों पर भी परीक्षाओं की शुरूआत हो जाएगी।

परीक्षा के आधे घंटे पहले ऑनलाइन प्रश्न पत्र परीक्षा केंद्र को भेजा जाएगा। मैन सर्वर व्यापमं का होगा और इसी सर्वर के जरिए सभी केंद्रों को पेपर मुहैया कराए जाएंगे। परीक्षा व्यवस्था की पूरी निगरानी भी मंडल ही करेगा। परीक्षा का ठेका लेने वाली कंपनी 22 जिलों में परीक्षा केंद्रों की व्यवस्था करेगी। इसके अलावा ऑनलाइन परीक्षा के लिए 10 हजार कम्पूयटरों और हार्डवेयर की व्यवस्था भी कंपनी ही करेगी। ऑनलाइन परीक्षा का हरेक प्रश्न पत्र कोडेड होगा। इस व्यवस्था में टैम्परिंग की गुंजाइश किसी भी स्थिति में नहीं रहेगी। मंडल की परीक्षाएं अमूमन रविवार या किसी अवकाश के दिन आयोजित होती हैं। ऑनलाइन व्यवस्था के बाद यह परीक्षा दीगर दिनों में आयोजित करने का रास्ता भी खुल जाएगा।

मंडल सूत्रों का कहना है कि ऑनलाइन परीक्षा के लिए जिन 22 जिलों में केंद्र बनाए जा रहे हैं, उनमें भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर, होशंगाबाद, रीवा, सागर, शहडोल, उज्जैन, छिंदवाड़ा, बालाघाट, झाबुआ, मंदसौर, रतलाम, खरगौन, धार, खंडवा, शिवपुरी, गुना, मुरैना, सतना और सिंगरौली जिले शामिल रहेंगे। मैन्युअल परीक्षा के परिणामों की तुलना में ऑनलाइन परीक्षा का परिणाम काफी जल्दी आ जाएगा। सूत्रों ने बताया कि रिजल्ट घोषित करने में अधिकतम 15 दिन का समय लगेगा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !