भोपाल में आधार कार्ड के लिए रिश्वत के रेट फिक्स

एमएल यादव(9893309730)/भोपाल। आधार कार्ड एक बार फिर इंपोर्टेंट हो गए हैं और समस्या यह है कि अब भोपाल में आधार कार्ड के सेंटर्स ही नहीं है। केवल एक सेंटर है एमपी नगर में जहां अल सुबह से लेकर देररात तक भीड़ लगी रहती है। इसी के चलते सेंटर संचालक की ओर से आधार कार्ड के लिए रिश्वत के रेट ​भी फिक्स कर दिए गए हैं, मु्फ्त में आधार बनवाने की कोशिश करने वालों के कागजों में कमियां निकालकर भगा दिया जाता है।

भोपाल में अभी करीब 4 लाख लोगों के आधार कार्ड बनना बाकी हैं। इनके लिए शहर में सिर्फ एक परमानेंट सेंटर चल रहा है। इस सेंटर पर अलसुबह घने कोहरे के बावजूद लोगों की भीड़ लगना शुरू हो जाती है। सेंटर संचालकों को भी पता है कि अब उनकी मोनोपोली है अत: वो इसका भरपूर फायदा उठा रहे हैं। लोगों के दस्तावेजों में कमियां निकालकर उन्हें परेशान किया जा रहा है। सेंटर के बाहर कोई सूची नहीं लगाई गई है जिसमें आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी हो। सेंटर के बाहर ऐसा कोई नंबर भी नहीं है जिससे शिकायत की जा सके। सेंटर पर मौजूद कर्मचारी सेंटर संचालक का नाम व नंबर बताने से भी इंकार करते हैं।

तमाम समस्याओं से निजात पाने का तरीका भी सेंटर के कर्मचारी या आसपास खड़े कुछ दलाल किस्म के लोग बताते हैं। व्यक्ति का चेहरा देखकर 100 रुपए से लेकर 1000 रुपए तक वसूले जा रहे हैं। एक बार सुविधा शुल्क चुका देने के बाद यदि दस्तावेज कम भी हों तब भी आधार कार्ड की फार्मेलिटी पूरी कर ली जाती है और दस्तावेज जमा कराने के लिए शाम तक का वक्त मिल जाता है।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !