ओबामा ने किया भारत का अपमान, परेड के दौरान चुइंग गम चबाई

नई दिल्ली। देश के 66वें गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर मुख्य अतिथि बने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा सोशल मीडिया पर गलत वजहों से छा गए। एक तरफ गणतंत्र दिवस परेड में देश की सांस्कृतिक विविधता, युवा एवं सैन्य शक्ति और आम लोगों की उत्साहित भागीदारी को देख उनकी पत्नी मिशेल भावविभोर थीं, तो दूसरी तरफ बराक ओबामा खुद चुइंग गम चबा रहे थे। ओबामा के इस अंदाज ने लोगों को सवाल उठाने पर मजबूर कर दिया।

भले ही ओबामा दर्शक दीर्घा से काफी दूर बैठे थे, पर उनके चेहरे पर सबकी निगाह थी। कुछ लोगों को ओबामा का यह अंदाज रास नहीं आया। कुछ लोगों ने सोशल मीडिया पर फोटो भी शेयर कर दी।

एक तस्वीर में ओबामा अपने हाथ से ही चूइंगम निकाल रहे हैं, जबकि पीएम मोदी उन्हें कुछ समझाने की कोशिश कर रहे हैं।

इसके बाद क्या था, फोटो कुछ ही देर में वायरल हो गई। विख्यात लेखक शोभा डे ने ट्विटर पर लिखा, 'बराक ओबामा चुइंग गम चबाकर अपने जबड़ों की कसरत करवा रहे हैं, लेकिन क्या फॉर्मल परेड के दौरान यह सही है?' डेविड बी. कोहेन ने ट्वीट किया कि यह ओबामा का 21 गम सेल्यूट है।

इसके पहले, अमेरिकी राष्ट्रपति विभिन्न झांकियों और परेड के बारे में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कुछ-कुछ पूछते रहे और मोदी अपने अंदाज में जवाब देते रहे।

सलामी मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के बाईं ओर बैठीं मिशेल ओबामा परेड का आनंद ले रही थीं। बीच-बीच में दोनों ने तालियां बजाकर अपना उत्साह भी प्रकट किया। हरे और नारंगी रंग वाली छींटदार पगड़ी और काले रंग का बंद गले का कोट पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ओबामा के दाईं ओर बैठे थे।

जोरदार आवाज में सलामी देता 61वीं कैवेलरी का दस्ता जब राजपथ से गुजरा तब भावविभोर अमेरिकी राष्ट्रपति इस बारे में मोदी से कुछ पूछते दिखे और मोदी भी मार्चिंग दस्ते की ओर इशारा करते हुए उन्हें बताते दिखे। माउंट एवरेस्ट की झांकी के बारे में ओबामा अपनी उत्सुकता छिपा नहीं सके और प्रधानमंत्री की ओर झुककर मुस्कराते हुए कुछ बात की।

विहंगम राजपथ पर जब भी कोई मार्चिंग बैंड का दस्ता गुजरता तब अमेरिकी राष्ट्रपति को प्रधानमंत्री से कुछ बात करते देखा गया। गणतंत्र दिवस पर पहली बार नौसेना की महिला अधिकारियों के दस्ते ने हिस्सा लिया । प्रधानमंत्री मोदी को इस बारे में भी ओबामा को बताते देखा गया।

राजपथ पर रिमझिम बारिश के बीच परेड के दौरान सलामी मंच पर राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आदि को गार्ड काले छातों से भीगने से बचा रहे थे। बारिश हल्की होने पर ओबामा ने छाता हटाने का इशारा किया जिस पर प्रधानमंत्री मोदी ने सुरक्षाकर्मियों से छाता हटाने को कहा।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !