पढ़िए क्यों बिगड़ रहा है आलोक की रिकार्ड जीत का गणित-1

भोपाल। यदि पहले शिवराज सरकार और बाद में मोदी सरकार बेवजह टैक्स ना बढ़ाती तो आज पेट्रोल 35 और डीजल 30 रुपए लीटर होता। जब पेट्रोल और डीजल के दाम घटते तो मंहगाई भी घटती। घी, तेल, राशन हर चीज के दाम घट जाते। क्या कर्मचारी और क्या किसान सबको लगता कि अच्छे दिन आ गए, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। जनता तिलमिला रही है और वो चाहती है कि शिवराज सरकार की तंद्रा तोड़ने के लिए कुछ तो करना चाहिए।

एक बार फिर निगम चुनावों में जनता के सामने कुछ इस तरह के वादे किए जा रहे हैं, मानो शिवराज सिंह चौहान एवं आलोक शर्मा का जीवन तो भोपाल के लिए ही समर्पित है। वो कुछ भी कर जाएंगे लेकिन आम आदमी को कष्ट नहीं होने देंगे परंतु जब सरकारी दस्तावेजों को देखो तो पता चलता है कि शिवराज सरकार पिछले 10 साल से लगातार जनता की जेब काटती आ रही है। अब तो हद हो गई है, भोपाल में एक स्टूडेंट की बाइक के पेट्रोल की कीमत हवाईजहाज के फ्यूल से भी ज्यादा हो गई है।

  • साल 2009 में अंतराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों की कीमत 51 डॉलर प्रति बैरल थी।
  • उस समय पेट्रोल 37 रुपये प्रति लीटर और डीजल 30 रुपये प्रति लीटर था।
  • आज अंतरराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोलियम पदार्थों की दर 46 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गई है।
  • और पेट्रोल 63 रुपये प्रति लीटर व डीजल 57 रुपये प्रति लीटर में बेचा जा रहा है।
  • जबकि पेट्रोल 35 और डीजल 30 रुपए लीटर बिकना चाहिए।
  • इस तरह सरकार आज पेट्रोल पर 28 रुपये एवं डीजल पर 27 रुपये प्रति लीटर अधिक वसूल कर रही है।


बात सिर्फ इतनी सी नहीं है कि पेट्रोल और डीजल के दाम ज्यादा है। समस्या तो यह है कि इनके दाम ज्यादा होने के कारण बाजार में हर चीज के दाम ज्यादा हैं। रसोई की दाल से लेकर आफिर की कार तक हर चीज मंहगी है क्योंकि डीजल मंहगा है।

सीधे सीधे केल्कुलेट करेंगे तो बाइक का उपयोग करते हुए घर से आफिस और आफिस से घर आने जाने वाले एक कर्मचारी को पेट्रोल पर 450 रुपए प्रतिमाह अधिक चुकाना पड़ रहे हैं परंतु जब डीजल के बढ़े दामों का इंपेक्ट केल्कुलेट करेंगे तो ध्यान में आएगा कि पूरे महीने पर 3500 से ज्यादा का इंपेक्ट पड़ रहा है। तेल, राशन और दैनिक उपयोग की हर चीज पर ज्यादा दाम चुकाना पड़ रहा है।

इसके अलावा और भी कई कारण है, जो भाजपा और आलोक शर्मा को इस चुनाव में नुक्सान पहुंचा रहे हैं। शीघ्र ही हम उन सभी पर प्रकाश डालने का प्रयास करेंगे।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !