किसानों को महीनों बाद भी नहीं मिली सब्सिडी, किसान परेशान

शशांक मिश्रा/सिवनी मालवा। तहसील मुख्यालय के किसान शासकीय योजनाओं को लाभ लेने के उद्देश्य से सामग्री का क्रय तो कर लेते है, लेकिन इन योजनाओं के माध्यम से मिलने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए काफी मशक्कत उन्हें करनी पड़ती है।

ऐसा ही मामला ग्राम चापड़ाग्रहण का सामने आया जहाँ के किसानों ने कृषि यंत्र इस उद्देश्य से शासन की योजना के तहत क्रय किए थे कि सब्सिडी का लाभ मिल जाएगा लेकिन उल्टा सब्सिडी का लाभ कई माह बीत जाने के बाद भी नहीं मिलने के चलते आज संबधित विभाग के चक्कर काट काट कर अपने जेब के पैसे बर्बाद करने केा मोहताज हो गए है।

ये है पूरा मामला
ग्राम के युवा कृषक आंनद पटेल ने बताया कि ग्राम के रामेश्वर पटेल, वीरेंन्द्र सिंह राजपूत, रमेश बिंदा के द्वारा रोटावेटर कृषि विभाग की सब्सिडी वाली योजना के तहत 16 माह पहले लिए थे लेकिन आज तक सब्सिडी नहीं आई है, वही सिड्रिल ग्राम के ही नरहरी सिंह एंव मेहरबान सिंह के द्वारा 4 माह पहले ली गई थी जिसकी भी सब्सिडी नहीं आई है। ऐसे ग्राम के ही ना जाने कितने मामले है जिनकी सब्सिडी नहीं मिलने के चलते किसान परेशान है, कृषि विभाग जाने पर एक ही बात कहीं जाती है कि फंड आएगा तब ही बता पाएगें।

16 माह पहले लिए गए रोटावेटर की सब्सिडी आज तक नहीं मिली है, खेती को प्रोत्साहित कर लाभ का धंधा बनाने की बात कहना केवल दिखावा है-
रामेश्वर पटेल कृषक

अब तो उम्मीद ही छोड़ दी है कि सब्सिडी भी मिलेगी, जब भी पूछने जाओं फंड आएगा तब मिल जाएगी कहकर वापस भेज दिया जाता है
वीरेंन्द्र सिंह युवा कृषक

मुझे इस संबध में जानकारी नहीं है कृषि विभाग के अधिकारीयों से चर्चा कर किसानों को सब्सिडी दिलाने के प्रयास किए जाएगें-
प्रकाश चौहान एसडीएम सि.मा.

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !