एक बाबू की दबंगई से दिन भर हालाकान होते रहे अध्यापक

मण्डला। संकुल केन्द्र पाठासिहोरा में पदस्थ लेखापाल और आहरण संवितरण अधिकारी की लापरवाही और मनमानी करने सम्बंधी शिकायत को लेकर पाठा सिहौरा संकुल के पुरूष एवं महिला अध्यापक एवं सविंदा शिक्षक लामबंद हो गये हैं और गुरूवार को सैंकड़ों अध्यापक जिला मुख्यालय पहुंचें।

सहायक आयुक्त और कलेक्टर के जिला मुख्यालय में न होने पर अध्यापकों ने सहायक संचालक डी.एस. उद्दे से मिले लेकिन कोई संतोषजनक कार्यवाही नहीं होने पर अध्यापकों ने सहायक आयुक्त और कलेक्टर से मिलने  सहायक आयुक्त कार्यालय और सहायक आयुक्त के निवास में डटे रहे। देर शाम तक अध्यापक सहायक आयुक्त का आने का इंतजार करते रहे।

अध्यापकों में इस बात का आक्रोश है कि एक लेखापाल द्वारा मनमानी के खिलाफ बार बार शिकायत करने पर भी अधिकारी द्वारा उसे हटाने की कार्यवाही नहीं की जा रही है। अध्यापकों में इस बात को लेकर असंतोष देखा गया कि एक अध्यापक की लापरवाही पर उसे तत्काल निलम्बित कर दिया जाता है लेकिन एक लेखापाल जिसकी कारगुजारियों के कारण पूरे संकुल के कर्मचारी परेशान हैं उसके खिलाफ कोई कार्यवाही नहीं हो रही है। अध्यापकों का आरोप है कि लेखापाल द्वारा अध्यापकों के वेतन में घोर लापरवाही की जाती है उनके द्वारा न तो समय पर वेतन निकाला जाता है और न ही नियमानुसार वेतन बनाया जाता है वेतन का निर्धारण भी त्रृटिपूर्ण किया गया है।

कई बार जिला कार्यालय द्वारा दिये गये आवंटन को लेखापाल द्वारा लेपस करा दिया जाता है। बात किये जाने पर अध्यापकों से दुव्र्यवहार करता है। आहरण संवितरण अधिकारी का कहा भी नहीं मानता है। लेखापाल अध्यापकों से आंदोलन को लेकर व्यगं पूर्ण बातें करता है और आंदोलन से कुछ न बिगड़ने की बात कर अध्यापकों को धमकाता है। राज्य अध्यापक संघ के जिला शाखा अध्यक्ष डी.के.सिंगौर जिला उपाध्यक्ष संजीव सोनी, जिला प्रवक्ता तुलसीराम बंदेवार और संकुल अध्यक्ष पतिराम डेवरिया के नेतृत्व में अध्यापक पूरे दिन जिला मुख्यालय में डटे रहे और निराकरण होने पर ही घर वापिस जाने की बात कही गई। संघ पधादिकारियों ने दूरभाष में शिक्षा समिति अध्यक्ष शैलेष मिश्रा से भी बात की। अध्यापक भागचंद मरावी, फत्तेसिंह ठाकुर, अजय श्रीवास, विनोद झारिया,उमा बर्वे आदि ने कहा कि जब तक लेखापाल को नहीं हटाया जाता है अध्यापक अपनी मांग को लेकर डटे रहेगें। संघ ने मांग पूरी नहीं होने पर जिला मुख्यालय में आंदोलन की चेतावनी दी है।


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !