एक पंचायत ऐसी, जहां एक भी घर में नही है शौचालय

राजेश शुक्ला/अनूपपुर। देश भर मे चल रहे निर्मल भारत एवं मर्यादा अभियान का उद्देश्य प्रत्येक व्यक्ति को स्वच्छता से जोडते हुए लोगों को बीमारी से बचाव के तौर तरीको से अवगत कराना है। इसे ले कर एक ओर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने तमाम मंचो से लोगों को प्रेरित करने के लिए अपील की है बल्कि देश के ख्यातिलब्ध लोगो को इस अभियान से जोड कर इसे वृहद आन्दोलन  का रूप भी दिया है।

दूसरी ओर विगत कई वर्षो से स्वच्छता अभियान के नाम पर अरबों रूपये व्यय किये गये। घर, गांव, शहर को स्वच्छ बनाने के लिए  यह आवश्यक है कि लोगो में स्वच्छता को लेकर चेतना हो, साथ ही शासकीय राशि का इमानदारी से उपयोग किया जाए।

एक भी घर मे नही है शौचालय
जिला अंतर्गत जैतहरी जनपद का ग्राम कदमसरा निर्मल भारत/मर्यादा अभियान की वास्तविकता से अनजान है और यह ऐसी पंचायत है जो पूरी तरह शौचालय विहीन है। 700 घरो एवं 4000 की आबादी वाले इस पंचायत मे एक भी एैसा घर नही जहां शौचालय हो।

कदमसरा पंचायत के बूढे, बच्चे, जवान, बहु, बेटियों को आज भी शौच के लिए खुले मैदान, खेत, रेल लाईन के समीप या जंगल जाना पडता है। कडाके की ठंड हो या भारी बारिश लोगो को निस्तार के लिए वक्त बेवक्त बाहर दौड लगाना पडता है।

सरपंच सचिव के घर नही शौचालय
मामले से जुडे सूत्रो के अनुसार चौकाने वाली खबर यह भी है कि यहां के सरपंच और सचिव के घर भी शौचालय नही बना है। यह जागरूकता की कमी की बडी मिसाल माना जा रहा है।

बीमारी का बडा है कारण
चिकित्सको के अनुसार खुले मे शौच करने से मनुष्य और जानरो के पैर से गंद्गी घर मे प्रेश करती है और पैर के माध्यम से खतरनाक कीटाणुओ का प्रेश भी घर मे हो जाता है जिससे उल्टी दस्त जैसी कई प्रकार की बीमारियां पैदा होती है एैसे गां जहां शौचालयो की कमी है ही ज्यादा लोग बीमार पडते है।

प्रोत्साहन से भी नही हो रहे प्रेरित
जहॉ एक ओर सरकार स्वाच्छ  भारत अभियान के तहत व्यक्तिगत शौचालय के निर्माण हेतु  अब 12,000/- रू. की राशि निर्धारित की है, जिसके साथ जल उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु पानी की टंकी एवं हाथ धुलाई के लिए वाशवेसिन की इकाई भी अनिवार्य किया है।

नही है योजना की जानकारी
गावॅ के लोगो से मर्यादा अभियान के तहत बनाने वाले शौचालयों के संबध में पूछा गया तो अधिकांस ग्रामीण का साफ कहना हैकि हम लोगों को इस योजना से संबधित कोई जानकारी नहीं है नही हम पंचायत से और नहीं संबधित विभाग से कभी कोई जानकरी मिल पाती है हम लोग आज भी खुले मैदान  नदी, तालाबों में शौच जाते है।

इनका कहना है
हमें शौचालय से संबधित योजनाओं कोई जानकारी नहीं है नही हमें हमारे गॉव के संरपच ने इससे से संबधित कोई जानकारी दी है।
हेमलाल याद
ग्रामपंचायत कदमसारा-खैरीटोला

शासन से हमें मर्यादा अभियान के तहत बनाने वाले शौचालयों कोई जानकरी नहीं प्राप्त है अगर ऐसी कोई योजना है तो इसके लिए हम प्रयास करेंगे।
विशाल सिंह
संरपंच, ग्रामपंचायत कदमसारा-खैरीटोला

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !