मंडी में आया नया आलू, दाम गिरेंगे

ग्वालियर। मंडियोंमें आलू की आवक बढ़ने लगी है। परिणामस्वरूप थोक से लेकर फुटकर कीमतों में खासी गिरावट देखी जा रही है। गुरुवार को थोक मंडी (बड़ी मंडी लक्ष्मीगंज) में नए आलू की कीमत 15 से 19 रुपए प्रति किलो रही। जबकि दुकानों और ठेलों पर इसके दाम 25 से 30 रुपए किलो के बीच बने रहे।

आलू कारोबारियों ने बताया कि थोक मंडी में नए आलू के आने की रफ्तार जोर पकड़ने लगी है। आने वाले आठ से दस दिन में यह काफी मात्रा में आने लगेगा। तब इसकी कीमत और घटकर फुटकर में 12 से 14 रुपए प्रति किलो पर सकती है। इससे फुटकर ग्राहकों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है। थोक मंडी के कारोबारी अजय सिंह कुशवाह ने बताया कि नया आलू फिलहाल इटावा लाइन से शुरू हो गया है।

स्थानीय स्तर पर भी आलू की आवक हो रही है। गुरुवार को लक्ष्मीगंज मंडी में सोलह हजार किलो आलू की आवक हुई। गौरतलब है कि आलू की ऊंची कीमतों को देखते हुए देश में पहली बार इसके आयात का फैसला किया गया था। कई पड़ोसी देशों से आलू मंगाने के लिए निविदाएं भी आमंत्रित की गई हैं। आलू की ऊंची कीमतों को लेकर सरकार लगातार विपक्ष के निशाने पर है।

आजादपुर मंडी में आलू 15 रुपए किलो बिका
लक्ष्मीगंज थोक मंडी में गुरुवार को उत्तरप्रदेश की इटावा लाइन से सोलह हजार किलो नए आलू की आवक हुई. एशिया की सबसे बड़ी सब्जीमंडी आजादपुर मंडी में नए आलू की कीमत 12 से 15 रुपए किलो रही। मंडी के अध्यक्ष अध्यक्ष राजेंद्र शर्मा ने बताया कि मंडी में आलू के रोज करीब 125 ट्रक रहे हैं। इसी अनुपात में इसका उठाव भी हो रहा है। गुरुवार को पहली बार 40 ट्रक आलू का उठाव नहीं हुआ। यानी यह बचे रहे गए जो इसकी कीमत में कमी आने का संकेत है। 


#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !