नए साल से मोबाइल पर मिलेगा बिजली का बिल

सीहोर। मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के उपभोक्ताओं को अगले महीने तक मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से बिजली बिल की जानकारी प्राप्त हो सकती है। बिजली कंपनी द्वारा इस सुविधा का लाभ अपने उपभोक्ताओं को देने के लिए काम शुरू कर दिया है।

शहर में लगभग 22 हजार बिजली उपभोक्ता हैं जिनके मोबाइल नंबर बिजली कंपनी द्वारा कंप्यूटर में फीड किए जा रहे हैं। अब तक कंपनी ने करीब 4000 उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर कंप्यूटर में फीड कर लिए हैं। शेष उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर मांगे गए हैं जिन्हें जल्द ही फीड कर सेवा शुरू कर दी जाएगी। अधिकारियों की माने तो अगले महीने तक उपभोक्ताओं को यह सुविधा मिल सकती है।

बिजली कंपनी की एसएमएस अलर्ट सुविधा के तहत बिजली उपभोक्ताओं को अपने मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा बिजली बिल के भुगतान की अंतिम तारीख तथा बिल की राशि भी पता चल जाएगी। इससे उपभोक्ताओं को बिजली बिल आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा और उपभोक्ता अब मोबाइल से ही ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकेंगे।

बिजली कंपनी ने यह सुविधा शुरू कर दी है लेकिन जिले में इसकी शुरूआत होने में समय लग सकता है। हालांकि इस सुविधा का लाभ प्रत्येक उपभोक्ता तक पहुंचाए जाने के लिए कंपनी द्वारा प्रयास किए जा रहे हैं। इसके लिए कंपनी द्वारा मीटर वाचन को उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर एकत्रित करने के लिए कहा गया है जिससे प्रत्येक व्यक्ति को इस सुविधा का लाभ मिल सके। कार्यालय की दीवालों पर भी पंप लेट चस्पा कर दिए गए हैं।

कहीं भी रहकर कर सकते हैं बिल का भुगतान
एसएमएस अलर्ट सुविधा के तहत उपभोक्ता को मोबाइल पर एसएमएस आते ही बिजली बिल जमा करने की तारीख राशि की जानकारी मिल जाएगी। सुविधा के तहत उपभोक्ताओं को बिल आने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। कंपनी के कंप्यूटर में बिल जनरेट होते ही उपभोक्ताओं के मोबाइल पर एसएमएस पहुंच जाएगा। इससे यदि उपभोक्ता अपने घर से कहीं बाहर है तब भी उसे बिल की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। इसके अलावा उपभोक्ता चाहे तो मोबाइल से ही ऑनलाइन बिल का भुगतान कर सकेगा। वहीं बिल नहीं मिलने या गुम हो जाने की स्थिति में मोबाइल एसएमएस के माध्यम से भी बिल का भुगतान किया जा सकेगा। एसएमएस के बाद बिलों का वितरण किया जाएगा।

अगले माह तक चालू हो सकती है सुविधा
बिजली कंपनी के द्वारा एसएमएस अलर्ट सुविधा शुरू की गई है। शहर में करीब 22 हजार उपभोक्ता हैं जिनके मोबाइल नंबर फीड कराए जा रहे हैं। लगभग 4 हजार उपभोक्ताओं के मोबाइल नंबर फीड हो गए हैं शेष उपभोक्तओं के नंबर मांगे गए है जिन्हें फीड करने का काम चल रहा है। सारे नंबर फीड होने के बाद एसएमएस अलर्ट सुविधा चालू हो जाएगी जिससे उपभोक्ताओं को मोबाइल पर ही बिजली बिल की जानकारी मिल जाएगी।
एसके सिंह
अधीक्षण यंत्री सीहोर

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !