पठानकोट एक्सप्रेस में लगी आग, हुआ धमाका, मची भगदढ़

भोपाल। मुंबई से अमृतसर के लिए जाने वाली 11057 पठानकोट एक्सप्रेस के एसी कोच में कंट्रोल पैनल में शनिवार को अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया। कंट्रोल पैनल से धुआं उठते ही ट्रेन में शोर मच गया। इस दौरान न सिर्फ कोच में धुआं भर गया था, बल्कि बिजली भी गुल हो गई थी।
इससे कोच में बैठे मुसाफिरों में घबराहट भर गई। कई मुसाफिर तो चलती ट्रेन से कूदने पर आमादा हो गए थे, जिन्हें बमुश्किल रोका गया। कोच अटेंडर ने कोच के कंट्रोल पैनल में धमाके के साथ आग लगने की सूचना टीसी को दी। इसके बाद ट्रेन के गार्ड को मामले की जानकारी दी गई। बताया गया है कि यात्रियों ने धमाके के बाद चैन पुलिंग कर ट्रेन को हरदा स्टेशन से पहले रोक दिया। कोच अटेंडर और टीसी की समझाइश के बाद यात्रियों ने दोबारा ट्रेन में सवार हुए। इसके बाद हरदा के पास खिरकिया स्टेशन पर ट्रेन को रोका गया। 

यहां पर पूरी कोच को खाली कराया गया। इसके बाद रेलवे की तकनीकी विभाग की टीम ने कोच की जांच, जिसमें पता चला कि कोच के कंट्रोल पैनल में अचानक आग लग गई थी। इस कारण वह पूरी तरह से जल गया। रेलवे की तकनीकी टीम ने कंट्रोल पैनल की मरम्मत कर ट्रेन को आगे के लिए रवाना कर दिया। इस दौरान ट्रेन खिरकिया स्टेशन पर करीब एक घंटे तक खड़ी रही। ट्रेन के भोपाल पहुंचने की सूचना पहले ही रेलवे के अधिकारियों के पास पहुंच चुकी थी। यहां पर ट्रेन के पहुंचते ही भोपाल स्टेशन पर मौजूद रेलवे की तकनीकी टीम ने कंट्रोल पैनल को बदला और कोच में तार की केबल डाली गई। इसके बाद ट्रेन को 7.40 बजे अमृतसर के लिए रवाना कर दिया गया।

यात्रियों ने मचाया हंगामा
खिरकिया स्टेशन पहुंचते ही एसी टू टायर के बी-2 के यात्रियों ने कंट्रोल पैनल में आग लगने की घटना के बाद जमकर हंगामा किया। यात्रियों का आरोप था कि यदि कहीं कोई बढ़ी घटना होती तो उनकी जान भी जा सकती थी।

ऐसा लगा जैसे बम फटा हो
भोपाल स्टेशन पहुंचे मुंबई निवासी रोहित सक्सेना ने बताया कि कोच के धमाका हुआ। ऐसा लगा जैसे बम फट गया हो। धमाके के साथ कंट्रोल पैनल में आग लग गई। शुक्र है सभी लोग सुरक्षित थे। वहीं, अमृतसर निवासी अर्चना सिंह ने बताया कि धमाका इतना जबरदस्त था कि कुछ देर के लिए वो लोग डर गये थे कि क्या हुआ है। एसी बंद हो गया और कोच में धुआं भर गया। इसके कारण सभी यात्रियों को पीछे वाले कोच में सफर करना पड़ा।

डीएसपी ने बचाई यात्रियों की जान
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के प्रत्याशी नरेंद्र मोदी की वीआईपी ड्यूटी कर लौट रहे पुलिस डीएसपी सुजीत सिंह बताते हैं कि वो एसी टू टायर के बी-1 में सफर कर रहे थे। पीछे वाले कोच एसी टू टायर के बी-2 में अचानक धमाके की आवाज आई। किसी ने बताया कि पीछे वाले कोच में धमाका हुआ है। सिंह अपने साथियों के साथ बी-2 में पहुंचे, उससे पहले ही यात्रियों में भगदड़ मच गई। वो बताते हैं कि कोच में चारों तरफ अंधेरा पसरा हुआ था और पूरे कोच में धुआं का गुबार था। यात्रियों को सांस लेने में दिक्कत हो रही थी। कई लोग चलती ट्रेन में इतने धबराए हुए थे कि वो ट्रेन के गेट से कुदने के लिए खडे थे। डीएसपी सिंह की समझाइश के लोग शांत हुए।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !