ईवीएम की कारस्तानी उजागर, हो गई 103 प्रतिशत वोटिंग

भोपाल। बार बार दोहरया जा रहा है कि ईवीएम एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है, जैसी प्रोग्रामिंग की जाएगी वैसा रिजल्ट दिखाएगी और ईवीएम में छेड़छाड़ की भरपूर संभावनाएं हैं। एक बार फिर यह आरोप प्रमाणित हो गया जब एक मतदान केन्द्र पर 103 प्रतिशत वोटिंग हो गई।

राजधानी में आम चुनाव के लिए कराई गई वोटिंग में एक मतदान केन्द्र में 103 फीसदी वोट पड़ गए। खास बात यह रही कि यहां मतदाता सूची में शामिल किए गए पुरुषों की अपेक्षा 26 अधिक वोट पुरुष मतदाताओं के पड़े हैं। यहां जिले में सबसे अधिक मतदान हुआ है। यह मतदान केन्द्र गोविन्दपुरा विधानसभा क्षेत्र में हैं।

बरखेड़ा स्थित मतदान केन्द्र क्रमांक-209 में 17 अप्रैल को डाले गए मतों का प्रतिशत सामने आने के बाद पता चला कि इस मतदान केन्द्र में कुल 288 वोटर हैं। इसमें कुल पुरुष वोटर 156 हैं। इसके मुकाबले यहां पुरुषों के 182 वोट डाले गए हैं। महिला वोटर 132 दर्ज हैं जिसके मुकाबले 114 महिलाओं के वोट पड़े हैं। इस तरह डाले गए कुल मतों का योग 296 होता है जो कुल वोटर संख्या का 102. 78 प्रतिशत है।

पुरुषों का वोट प्रतिशत 116.67 और महिलाओं का 86.36 प्रतिशत दर्ज किया गया है। अफसरों का कहना है वोटिंग का इतना प्रतिशत नहीं हो सकता। जब उन्हें आंकड़े बताए तो कहा गया कि ईडीसी (इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट) के वोट हो सकते हैं, जिसकी जांच आज करा ली जाएगी। अफसरों के मुताबिक भेल के कई अफसरों की ड्यूटी माइक्रो आब्जर्वर के रूप में लगी थी, संभव है कि उनके द्वारा इस मतदान केन्द्र में वोट डाले गए हों जिसके कारण वोटिंग प्रतिशत इतना बढ़ गया।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !