इसे कहते हैं ई पत्रकारिता: सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा पोर्न बेवसाइट का मामला

भोपाल। यह केवल और केवल ई पत्रकारिता से ही संभव था। सागर जैसे छोटे से शहर में ​बैठे एक युवक रवि शर्मा ने मामले को उठाया, भोपालसमाचार.कॉम ने उसकी आवाज को बुलंद किया और आज यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक जा पहुंचा।

बात उन दिनों की है जब दिल्ली में हुए गैंगरेप के खिलाफ पूरा देश आंदोलित था। सागर के युवा रवि शर्मा का मानना था कि इंटरनेट पर मौजूद पोर्न बेवसाइट्स जिनमें इन दिनों गैंगरेप के वीडियो भी दिखाई देते हैं, से प्रेरित होकर कई लोग रेप जैसी निमर्म घटनाएं करते हैं।

रवि शर्मा का मानना है कि यदि भारत में पोर्न वेबसाइट्स को प्रतिबंधित कर दिया जाए तो अवैध रिश्तों के कारण होने वाली वारदातों एवं रेप के मामलों में कमी आएगी। अपनी इसी धारणा के चलते रवि ने पोर्न बेवसाइट के खिलाफ सोशल मीडिया पर अभियान शुरू किया।

इस अभियान के शुरू होते ही रवि को धमकियां मिलना शुरू हो गईं, उसे झूठे मामलों में फंसाने, उठा लेने और जान से मार डालने की धमकियां पोर्न बेवसाइट के संचालकों द्वारा दी गईं।

रवि ने अपनी आपबीती भोपालसमाचार.कॉम को सुनाई और 1 जनवरी 2013 को भोपाल समाचार ने इस मामले में पहली खबर 'अश्लीलता के खिलाफ शुरू की लड़ाई तो मिलने लगीं धमकियां' प्रकाशित की। इसके बाद कई अन्य खबरों का भी प्रकाशन किया गया।

धीरे धीरे सोशल मीडिया पर इस मामले को समर्थन मिलना शुरू हो गया, प्रख्यात हिन्दी न्यूज चैनल आईबीएन7 ने भी इस मामले का समर्थन किया और पर्याप्त स्थान दिया। 'इंटरनेट पर अश्लीलता के खिलाफ मुहिम से पड़े जान के लाले' प्रशासन पर दवाब बना। रवि शर्मा का उत्साह बढ़ा और उन्होंने भारत के राष्ट्रपति तक से इस मामले में दखल देने का निवेदन किया। इस विषय पर कई स्तर पर जांच एवं विचार की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

इसी बीच इन्दौर के प्रख्यात वकील कमलेश वासवानी ने भी इस बिना नेतृत्व के लड़ी जा रही लड़ाई में भाग लिया एवं याचिका दायर की। इस याचिका पर सुप्रीमकोर्ट ने केन्द्र सरकार को नोटिस जारी कर पूछा है कि 'क्यों नहीं पोर्न कंटेंट को बैन किया जाए'

कुल मिलाकर एक बड़े अभियान की छोटी शुरूआत, अब बड़े मोड़ पर जा पहुंची है और यह सबकुछ संभव हुआ है ई पत्रकारिता से। यदि मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा अखबार भी इस मामले को उठाता तो यह इतने समय तक न तो चर्चाओं में रह पाता और ना ही पूरे देश में बूम होता।

#buttons=(Accept !) #days=(20)

Our website uses cookies to enhance your experience. Check Now
Accept !